सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है इलायची, ऐसे उठाएं लाभ

सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है इलायची, ऐसे उठाएं लाभ

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे पकवानों को काफी स्वादिष्ट बनाते हैं। उन्हीं में एक है इलायची, जिसका प्रयोग हम अक्सर करते हैं। यह हमारे पकवान के महक और स्वाद दोनों को बढ़ाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके प्रयोग से सिर्फ पकवान में स्वाद और महक ही नहीं आती बल्कि इसके प्रयोग से हम अपनी सेहत को तंदुरुस्त बना सकते हैं। यही नहीं हम अपने सुंदरता को भी इसके माध्यम से निखार सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर इसका प्रयोग कैसे करें कि इससे हमारी सेहत और त्वचा दोनों को आसानी से फायदा हो।

पढ़ें- स्वास्थ्य और सौंदर्यता दोनों के लिए लाभकारी है भाप लेना, जानें 5 अहम और बेशकीमती लाभ

  • यदि आपको पेट से संबंधित समस्या है, आपका पेट ठीक नहीं रहता या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते है तो इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप इलायची का सेवन करें। इसके लिए आप सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं।
  • यदि आपको कील-मुंहासे की समस्या रहती है तो आप नियमित रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक इलायची का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा संबंधी समस्या दूर होगी।
  • दिनभर की बहुत ज्यादा थकान के बाद भी अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है तो इसका उपाय भी इलायची है। नींद नहीं आने की समस्या से निजात पाने के लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। ऐसा करने से नींद भी आएगी और खर्राटे भी नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें-

तांबे के बर्तन का पानी पीना सेहत के लिए अमृत सामान, लेकिन इन चीजों का ख्याल रखें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।